Digene Syrup in Hindi

डाइजीन सिरप क्या है? Digene सिरप का उपयोग, लाभ और साइड इफेक्ट

Health

डाइजीन सिरप क्या है?

डिजीन एबॉट इंडिया लिमिटेड कंपनी द्वारा निर्मित एक प्रकार का एंटासिड और एंटीगैस सिरप है। जिसका प्रयोग खासतौर पर पेट की कई समस्याओं से राहत पाने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से पेट की समस्याओं जैसे अपच, कब्ज, खट्टी डकारें और नाराज़गी को दूर करने के लिए किया जाता है। मुख्य रूप से डाइजीन सिरप पेट में बनने वाली गैस और एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद करता है।

Digene Gel एक एंटासिड है, जिसका उपयोग पेट की गैस और एसिडिटी के उपचार और रोकथाम के लिए किया जाता है। इसके अलावा डाइजीन सिरप का उपयोग एसिडिटी, अपच, गैस्ट्राइटिस, गैर-अल्सर, एसिड पेप्टिक रोग के इलाज के लिए किया जाता है।

डाइजीन सिरप का इस्तेमाल कैसे करें?

डाइजीन सिरप खांसी/सीने में दर्द निवारक है जिसे पूरे गिलास पानी के साथ लेना चाहिए। वयस्कों के लिए 1-2 चम्मच और बच्चों के लिए 0.5 चम्मच हर 4 घंटे में लें, जबकि लक्षण बने रहें, लेकिन 24 घंटे की अवधि में 8 चम्मच से अधिक न लें।

डिजीन सिरप 4 साल से कम उम्र के शिशुओं या बच्चों को नहीं दिया जाना चाहिए, जब तक कि उनके डॉक्टर द्वारा विशेष रूप से निर्देश न दिया जाए। अगर आपको सीने में जकड़न, सांस लेने में तकलीफ, पेट में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते, बुखार, या मुंह के किसी भी हिस्से में छोटे लाल धब्बों के अलावा अन्य लक्षण / लक्षण हों तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएँ।

डाइजीन सिरप कैसे काम करता है?

डिजीन सिरप साल्मोनेला, हैजा और टाइफाइड बुखार सहित कई अलग-अलग प्रकार के जीवाणु संक्रमण का इलाज करता है। यह एक एंटीबायोटिक है जो बैक्टीरिया को उनके विकास को धीमा या रोककर प्रभावित करता है।

डाइजीन सिरप की खुराक

डाइजीन सिरप को खाली पेट या खाने के 30 मिनट बाद लिया जा सकता है. डाइजीन सिरप और टैबलेट दोनों रूपों में उपलब्ध है। डायाज़िन टैबलेट को चबाया या निगला जा सकता है। डायज़ाइन टैबलेट की सामान्य खुराक प्रति वयस्क प्रति दिन 1 से 4 टैबलेट है।

डाइजीन सिरप के फायदे और उपयोग

  1. पेट की गैस
  2. कब्ज
  3. अपच
  4. नाराज़गी
  5. पेट का अल्सर
  6. हिटाल हर्निया
  7. बच्चों में कब्ज
  8. गैस दर्द
  9. पेट का दर्द

डाइजीन सिरप के साइड इफेक्ट –

  1. अतिसार
  2. एनोरेक्सिया
  3. सिरदर्द
  4. जी मिचलाना
  5. उल्टी
  6. एलर्जी की प्रतिक्रिया
  7. त्वचा लाल चकत्ते

Digene के दवाइयों के साथ साइड इफेक्ट –

  1. सिंथिवन टैबलेट
  2. अटावीर कैप्सूल
  3. एटाज़ोर 300 कैप्सूल
  4. गेर्बिसा टैबलेट
  5. मायट्रो आई ड्रॉप
  6. अटावीर कैप्सूल
  7. एटाज़ोर 200 कैप्सूल
  8. एज़िथ्रोमाइसिन
  9. केटोकोनाज़ोल
  10. केटोस्टार साबुन

डाइजीन सिरप की कीमत

  1. 450 मिलीलीटर डाइजीन सिरप के एक पैक की कीमत रु। 190.
  2. डिजीन टैबलेट आरएफ टैबलेट जिसमें 15 टैबलेट हैं, की कीमत 19.96 रुपये तक है।
  3. Digene Ultra Fizz नींबू पाउडर की कीमत लगभग 10 रुपये है जिसमें 6.25 ग्राम होता है।

डाइजीन सिरप को कैसे स्टोर करें?

डाइजीन सिरप को स्टोर करने के लिए इसे धूप से बचाना चाहिए और इसे फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। आप इसे सामान्य कमरे के तापमान में स्टोर करने के लिए रख सकते हैं।

डिजीन सिरप का इस्तेमाल एक्सपायरी डेट से पहले करना चाहिए. यदि यह सिरप समाप्त हो जाता है, तो इसे त्याग दिया जाना चाहिए। इसे ज्यादा समय तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको इसके बारे में डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए।

सावधानी और सुरक्षा

  1. बिना डॉक्टर की अनुमति के दो साल से कम उम्र के किसी को भी यह दवा नहीं देनी चाहिए।
  2. मधुमेह से ग्रसित वयस्कों को अपने लिए इच्छित खुराक का अनुमान लगाने में कठिनाई हो सकती है, लेकिन उन्हें उचित खुराक निर्धारित करने के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

लेकिन खबरदार! आप जितना अधिक डाइजीन सिरप का सेवन करेंगे, उस दिन के लिए आपकी कैलोरी की मात्रा उतनी ही अधिक होगी। और अगर इसे अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों या व्यायाम की कमी के साथ जोड़ा जाए तो इससे वजन बढ़ सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *